प्रेम जीवन का विशुद्ध रस । प्रेम माधुरी जी का सान्निध्य जंहा अमृत के प्याले पिलाए जाते है ।प्रेम माधुर्य वेबसाइट से हमारा प्रयास है कि इस से एक संवेदना जागृत हो ।

Wednesday, August 22

संगीत थेरेपी

संगीत थेरेपी दोनों एक मित्र राष्ट्रों स्वास्थ्य पेशे और वैज्ञानिक अनुसंधान जो प्रक्रिया के नैदानिक चिकित्सा और biomusicology, संगीत ध्वनिकी, संगीत सिद्धांत, psychoacoustics और तुलनात्मक संगीत की विद्या के बीच correlations के अध्ययन के एक क्षेत्र है।
यह एक पारस्परिक प्रक्रिया संगीत और इसकी पहलुओं के सभी में एक प्रशिक्षित संगीत चिकित्सक का उपयोग करता है-शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक, सामाजिक, सौंदर्य और आध्यात्मिक-ग्राहकों को बेहतर बनाने के लिए या उनके स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करने के लिए।
संगीत चिकित्सक मुख्य रूप से ग्राहकों के संगीत अनुभव (उदाहरण के लिए, गायन, songwriting, सुन और संगीत, संगीत में जाने पर चर्चा) का उपयोग करते हुए उनके कामकाज और आत्म में जीवन की गुणवत्ता (उदाहरण के लिए, संज्ञानात्मक कार्य, मोटर कौशल, भावनात्मक और भावात्मक विकास, व्यवहार और सामाजिक कौशल) विभिन्न डोमेन के नमूदार स्तर में सुधार मदद मध्यम श्रेणी का इलाज लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए।
रेफरल संगीत चिकित्सा सेवाओं के लिए एक चिकित्सक के उपचार या ऐसे चिकित्सकों, मनोवैज्ञानिक, भौतिक चिकित्सक और व्यावसायिक चिकित्सक के रूप में चिकित्सकों के निर्वाचकगण के एक अंतःविषय टीम द्वारा किया जा सकता है।
संगीत चिकित्सक व्यवसायों की मदद के लगभग हर क्षेत्र में पाया जाता है। कुछ अधिक पाया प्रथाओं विकासात्मक कार्य (संचार, मोटर कौशल, आदि) विशेष आवश्यकताओं, songwriting और बुजुर्ग, प्रसंस्करण और छूट के काम, और लयबद्ध entrainment स्ट्रोक के शिकार में भौतिक पुनर्वास के लिए के साथ संस्मरण/अभिविन्यास के काम में सुनने के साथ व्यक्तियों के साथ शामिल हैं।
द्वारा Turco-फारसी मनोवैज्ञानिक और संगीत सिद्घांतकार अल-यूरोप में, "Alpharabius" के रूप में जाना जाता फराबी (872–950), अपने ग्रंथ ' अर्थ की बुद्धि ', में संगीत थेरेपी के साथ जहां वह आत्मा पर संगीत के उपचारात्मक प्रभाव पर चर्चा की निपटा।
रॉबर्ट बर्टन अपने क्लासिक काम में, ' शरीर रचना विज्ञान की उदासी ', 17 वीं सदी में लिखा था कि संगीत और नृत्य मानसिक बीमारी, विशेष रूप से झक के उपचार में महत्वपूर्ण थे।
यह अभिव्यंजक उपचार में से एक माना जाता है।
Share:

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts

Copyright © ~::PremMadhuray::~ |